• Fri. Jun 14th, 2024

महाराष्ट्र: डीआरआई ने मुंबई हवाई अड्डे पर ₹2.58 करोड़ का 4 किलो सोना जब्त किया, 4 गिरफ्तार

ByAdmin Office

Jan 18, 2024
Please share this News

 

मुंबई: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे पर 2.58 करोड़ रुपये मूल्य का चार किलो सोना जब्त किया. अधिकारियों ने भारत में सोने की तस्करी के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है.

डीआरआई अधिकारी प्रवीण जिंदल ने बताया कि राजस्व खुफिया निदेशालय की मुंबई जोनल यूनिट के अधिकारियों की ओर से मिली एक सूचना के आधार पर यह ऑपरेशन चलाया गया.

जिंदल ने कहा कि इनपुट के बाद, डीआरआई टीम ने 16 जनवरी को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जेद्दा से दो संदिग्ध यात्रियों को रोका. डीआरआई अधिकारियों की ओर से संदिग्धों की तलाशी ली गई और पाया गया कि 1 किलो सोने को मोम की एक परत के बीच पाउडर के रूप में छिपाया गया था.

उन्होंने कहा कि दोनों यात्रियों ने छिपने के लिए अपने अंदरूनी कपड़ों में जगह बना ली थी. उनके पास से तस्करी का सोना बरामद किया गया. साथ ही इन लोगों के सामान की तलाशी के दौरान अधिकारियों ने सामान्य से अधिक भारी होने के संदेह में तीन मिक्सर ग्राइंडर की भी जांच की. जिंदल ने कहा, जब मिक्सर का हिस्सा खोला गया तो पता चला कि उसमें करीब 2 किलो सोने के टुकड़े छिपे हुए थे
उन्होंने बताया कि 2.58 करोड़ रुपये मूल्य का कुल 4 किलोग्राम तस्करी का सोना जब्त किया गया है. दोनों यात्रियों से पूछताछ और जांच के दौरान डीआरआई टीम ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया जो यात्रियों से तस्करी का सोना लेने आए थे.

बाद में चारों आरोपियों पर सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया. एक अधिकारी ने बताया कि डीआरआई ने सोने की तस्करी में शामिल बढ़ते सिंडिकेट का पर्दाफाश करने के लिए इस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *