• Thu. May 30th, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को दी चेतावनी, भारत के राज्यों का नाम बदलना बंद करें,इस से नही होगा कुछ हासिल

ByAdmin Office

Apr 10, 2024
Please share this News

 

 

तेजपुर: अरुणाचल प्रदेश के नामसाई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 30 जगहों के नाम बदल दिए हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया है. मैं अपने पड़ोसियों को बताना चाहता हूं कि नाम बदलने से कुछ नहीं होगा.

 

‘ केंद्रीय रक्षा मंत्री ने पूछा, ‘कल, अगर हम चीन के कुछ प्रांतों और कुछ राज्यों के नाम बदल दें, तो क्या ऐसा करने पर वे क्षेत्र भारत का हिस्सा बन जायेंगे?’

राजनाथ ने कहा कि ‘हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन अगर कोई भारत की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, तो आज भारत उसे जवाब देने की क्षमता रखता है.’

 

सिंह ने मंगलवार को पूर्वी अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सांसद और भाजपा के लोकसभा चुनाव उम्मीदवार तापिर गाओ की ओर से नामसाई में प्रचार करते हुए एक सार्वजनिक बैठक में यह टिप्पणी की.राजनाथ सिंह ने दावा किया कि तत्कालीन भारत की कई हजार जमीनें पड़ोसी देशों के अधीन चली गईं, लेकिन आज कोई भी भारत की जमीन पर कब्जा करने की हिम्मत नहीं कर सकता.

 

गौरतलब है कि चीन ने हाल ही में भारत में 30 जगहों के नाम बदलकर चीनी भाषा मंदारिन कर दिया था.चीन ने चौथी बार ऐसा किया है. इससे पहले, 2017 के 13 अप्रैल को तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के तवांग दौरे के एक दिन बाद चीन ने अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों का नाम बदल दिया था. इसके बाद 2021 में 15 जगह और 20 जून 2020 को गलवान घटना के बाद पड़ोसी देश ने इस घटना को अंजाम दिया था.

 

शाह ने किया असम में रोड शो : उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम के तिनसुकिया में हजारों लोगों की मौजूदगी में विशाल रैली की. केंद्रीय गृह मंत्री और असम के मुख्यमंत्री को डिब्रूगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल के लिए प्रचार करते देखा गया. तिनसुकिया के बरगुरी स्थित आईटीआई मैदान में हेलीकॉप्टर उतरने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बाइपास रोड पर कन्वेंशन सेंटर में कुछ देर आराम करने के बाद बिमलाप्रसाद चालिहा नगर मैदान पहुंचे. उनके साथ मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी थे. केंद्रीय मंत्री ने बाद में हजारों लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में चालिहा नगर मैदान से जीएनबी रोड होते हुए थाना चारियाली तक लगभग तीन किलोमीटर तक मार्च किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *