• Tue. Feb 20th, 2024

झारखंड के छात्रों ने गुजरात में लहराया अपना परचम, जीता 10 लाख इनाम

ByAdmin Office

Jan 2, 2024
Please share this News

*धनबाद :* IIT ISM के लिए नया साल शुरुआतों और उपलब्धियों से भरा रहा है. इंस्टीट्यूट के 3 बी.टेक छात्रों की एक टीम इमर्ज साइंस सिटी, अहमदाबाद, गुजरात में आयोजित देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय लेवल की रोबोटिक्स प्रतियोगिता रोबोफेस्ट गुजरात 3.0 की विजेता बनी. बता दें, प्रतियोगिता 29 से 31 दिसंबर के बीच हुई थी. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र शैलेश, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के फाइनलिस्ट तनिष्क चौधरी व माइनिंग इंजीनियरिंग के फाइनलिस्ट अनिकेत कुमार राय ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार जीता.
*छात्रों ने डेवेलोप किया सेल्फ-बैलेंसिंग*
इस प्रतियोगिता में ISM छात्रों की टीम ने दो-पहिया सेल्फ-बैलेंसिंग रोबोट का प्रदर्शन किया और अपनी श्रेणी में टॉप स्पॉट पर रहे. बता दें, टीम के संकाय सलाहकार मैकेनिकल इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर थे. अरुण दयाल उदय ने बताया कि हमारी टीम ने सेल्फ बैलेंसिंग रोबोट डेवेलोप किया है. यह बैलेंसिंग रोबोट निर्दिष्ट पथ पर एक खुले कंटेनर में पानी ले जा सकता है. टीम के मेंटर व मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पीएचडी (PHD) छात्र आशीष सिद्धार्थ ने बताया कि हमारी टीम ने बीते वर्ष जनवरी में आयोजित लेवल-वन प्रतियोगिता में 50,000 रुपये का पुरस्कार जीता था.
*देशभर से टोटल 150 टीमों का सिलेक्शन*
जिसके बाद लेवल-2 की 7 कैटेगरीज के लिए देशभर से टोटल 150 टीमों का सिलेक्शन हुआ. उन्हें मैकेनिक्स, रोबोट बनाने की विधि और रोबोट के घटकों और डिजाइन के संदर्भ में अपना कॉन्सेप्ट नोट जमा करना था. जून में आयोजित प्रतियोगिता में लेवल-दो प्रतियोगिता के सेल्फ बैलेंसिंग वर्ग के लिए 29 टीमों का सिलेक्शन हुआ था.
इसमें टीम को एक कार्यात्मक छोटा रोबोट जमा करना था. जिसमें ISM की टीम सफल रही व 2 लाख रुपये का नकद के तौर पर मिला. सभी 7 कैटेगरीज से टोटल 67 टीमों ने प्रतियोगिता के लेवल-3 के लिए अर्हता किया. अहमदाबाद में 29 से 31 दिसंबर तक आयोजित प्रतियोगिता के लेवल-3 में सेल्फ बैलेंसिंग रोबोट श्रेणी में कुल 11 टीमें अर्हता हुईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!