• Sun. Feb 25th, 2024

सैलरी मिलते बीसीसीएल में शुरू हुआ नया बवाल, जानें पूरा मामला

ByAdmin Office

Oct 11, 2023
Please share this News

 

धनबाद। कोयला कामगारों को सितंबर, 2023 के वेतन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। इसे लेकर काफी बवाल भी मचा। यूनियन ने तीन दिनों की हड़ताल का नोटिस भी दे दिया था। जबलपुर हाई कोर्ट के डबल बेंच से अंतरिम आदेश मिलने के बाद वेतन भुगतान हो गया। कामगारों को सैलरी मिलते ही बीसीसीएल में नया बवाल शुरू हो गया है।

जानकारी हो कि कोल इंडिया के अधिकारियों ने कामगारों के वेतन समझौते को जबलपुर हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। इसपर रोक लगाने की मांग की थी। कहा था कि इसमें डीपीई की मंजूरी नहीं ली गई है। बीते 29 अगस्त, 2023 को अंतिम सुनवाई के बाद जबलपुर हाई कोर्ट की सिलंग बेंच ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सुनवाई के दौरान यूनियन की ओर से एचएमएस के नाथूलाल पांडेय ने दलील दी थी।

जबलपुर हाई कोर्ट के सिंगल बेंच ने फैसला सुनाते हुए 11वों वेतन समझौते के 22 जून, 2023 के कोल मंत्रालय द्वारा जारी अप्रूवल ऑर्डर को रद्द कर दिया। इस मामले पर निर्णय लेने के लिए डीपीई के पास भेजने का आदेश दिया है। उसपर 60 दिनों में निर्णय लेने का निर्देश दिया है।

 

बीते 9 अक्‍टूबर को सुनवाई के बाद डबल बेंच ने पेमेंट करने की इजाजत दे दी। इसके बाद कोल इंडिया सहित सभी सहायक कंपनियों में वेतन का भुगतान हो गया। बीसीसीएल के कामगारों ने सैलरी से 200, 500 रुपये और उससे अधिक राशि की कटौती करने का आरोप लगाया हे। उनका कहना है कि बिना बताए उनकी सैलरी में कटौती की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!