• Tue. Apr 16th, 2024

निष्पक्ष निर्भीक निडर

सिंदरी उर्वरक फैक्ट्री मोदी की गारंटी थी, हमने पूरी की, ये है मोदी की गारंटी

ByAdmin Office

Mar 1, 2024
Please share this News

 

 

*धनबाद :* पीएम मोदी ने सिंदरी उर्वरक फैक्ट्री का उद्घाटन किया. धनबाद दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने देश के किसानों को यह फैक्ट्री समर्पित किया. उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, सीएम चंपई सोरेन, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. लगभग 9 सौ करोड़ की लागत से इस फैक्ट्री का निर्माण किया गया है. इस मौके पर पीएम मोदी ने धनबाद रेलमंडल की कई परियोजना का शिलान्यास किया. इसके साथ ही डीवीसी के नए थर्मल प्लांट का भी उद्घाटन किया.

सिंदरी खाद कारखाना शुरू करवाना मेरी गारंटी थी, आज वह गारंटी पूरी हुई है

सिंदरी फर्टिलाइजर कारखाना उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज झारखंड को 35000 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का उपहार मिला है. मैं अपने किसान भाइयों को, मेरे आदिवासी समाज के लोगों को और झारखंड की जनता को इन योजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि आज सिंदरी फर्टिलाइजर कारखाने का उद्घाटन हुआ है, मैंने यह संकल्प लिया था कि मैं इस कारखाने को जरूर शुरू करवाऊंगा यह मोदी की गारंटी थी और आज यह गारंटी पूरी हुई है.

पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी तो 2 लाख 15 हजार मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होता था, जबकि देश को 325000 मीट्रिक टन यूरिया की आवश्यकता होती है. इसे पूरा करने के लिए देश को बड़ी मात्रा में यूरिया का आयात करना पड़ता था और उसके बाद हमने यह संकल्प लिया कि देश को यूरिया के लिए आत्मनिर्भर बनाएंगे और हमारे 10 साल के सरकार के प्रयासों में 310 लाख मीट्रिक टन उत्पादन हो गया है. बीते 10 सालों में हमारी सरकार ने रामागुंडम, गोरखपुर, बरौनी फर्टिलाइजर प्लांट को फिर से शुरू करवाया गया है. अब आज सिंदरी का नाम भी जुड़ गया है.

तालचर फर्टिलाइजर प्लांट भी अगले एक डेढ़ साल में शुरू होने जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे भरोसा है देश की जनता पर, उन्होंने कहा कि उसके उद्घाटन के लिए भी मैं जरूर पहुंच जाऊंगा. इस प्लांट के उद्घाटन होने से 60 लाख मीट्रिक टन का उत्पादन शुरू हो जाएगा. इससे न केवल विदेशियों को जाने वाली राशि बचेगी बल्कि किसानों के हित में होने वाले विकास के कार्यों में भी पैसा लगेगा इससे विकास और तेज होगा.

झारखंड रेलवे के विकास में तेजी से काम कर रहा है. मौजूदा रेल लाइन के चौड़ीकरण से लेकर के दोहरीकरण का काम धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन का शिलान्यास, इसके अलावा देवघर डिब्रूगढ़ ट्रेन के शुरू होने से बाबा बैद्यनाथ का मंदिर और माता कामाख्या की शक्तिपीठ एक साथ जुड़ जाएंगे. कुछ दिन पहले हमने वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी है. यह एक्सप्रेसवे चतरा, कोडरमा, बोकारो समेत पूरे झारखंड से अन्य राज्यों में जाने के लिए रफ्तार को कई गुना बढ़ाने वाला है.

झारखंड के किसानों की बात हो, कोयले के उत्पादन की बात है, सीमेंट उत्पादन की बात हो यहां से उत्पादित होने वाले सामान को पूरे भारत के किसी भी कोने में सामान भेजने के लिए सहूलियत होगी और पूरे भारत से झारखंड के रीजनल कनेक्टिविटी को गति मिलेगी झारखंड के विकास को गति मिलेगी बीते 10 वर्षों में हमने जनजातीय समाज गरीबों युवाओं और महिलाओं को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें 2047 से पहले अपने देश को विकसित बनाना है और इस संकल्प को सभी को लेना होगा. आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ाने वाली अर्थव्यवस्था में शामिल है. उन्होंने कहा कि जो आंकड़े आए हैं, उसे पता चलता है कि देश ने बेहतर विकास किया है. 8.4% विकास पर हासिल करके देश ने अपने काम और हौसले को दिखा दिया है. यह बताता है कि भारत का सामर्थ्य कितनी तेज़ी से बढ़ रहा है. इसी गति से आगे बढ़ते हुए ही हमारा देश 2047 तक विकसित राष्ट्र बनेगा और विकसित भारत के लिए झारखंड को भी विकसित बनाना उतना ही आवश्यक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार इस दिशा में हर तरह से झारखंड का सहयोग कर रही है. हमें विश्वास है कि झारखंड बिरसा मुंडा की यह धरती विकसित भारत के संकल्पों की ऊर्जा शक्ति बनेगी.

सिंदरी उर्वरक फैक्ट्री के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद, कहा- आज से एक नई उम्मीद की हुई शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *