• Wed. Dec 8th, 2021

अंतर्कथा

निष्पक्ष निर्भीक निडर

शिक्षिका के प्रयास से स्कूली बच्चों ने कबाड़ से किया जुगाड़

ByPrity Kumari

Nov 22, 2021

मनमोहक गुलदस्ता व सजावटी सामान से बढ़ी विद्यालय की शोभा

रजौली।

मन में उत्साह और लग्न हो, और उनके अंदर की शक्ति को जगाने वाला अगर कोई मिल जाए तो किसी भी इंसान के लिए कोई भी काम असंभव नहीं है।
रजौली के राम लाल इंटर विद्यालय, तारगीर के बच्चों ने ऐसा ही कुछ कार्य कर दिखाया है।
सामाजिक विज्ञान की शिक्षिका विनीता प्रिया की प्रेरणा व सहयोग से बच्चों ने बड़ी ही  कलात्मक व मनमोहक सजावटी सामानों का निर्माण किया है। वह भी बाजारों से खरीदी गई सामग्री से नहीं बल्कि विद्यालय की साफ- सफाई के दौरान फेंके जाने वाले कचरों से एक से बढ़कर एक सजावटी वस्तुओं का निर्माण किया है। जिसे देखकर अनायास लोगों को विश्वास नहीं होगा कि यह सभी वस्तुएं कचरे से तैयार की गई होगी।
लेकिन यह हकीकत है कि बच्चों ने विद्यालय की शिक्षिका विनीता प्रिया की प्रेरणा से कचरों से सुंदर-सुंदर सजावटी फूल, गुलदस्ता, कलमदान, घड़ा, बैग आदि का निर्माण किया है। इन कार्यों को लेकर न सिर्फ शिक्षकों में बल्कि बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर इसी तरह से बच्चों का सही व सुंदर तरीके से उनका मार्गदर्शन किया जाय तो स्कूल के बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी अच्छा कार्य कर सकते हैं।
गौरतलब है कि सामाजिक विज्ञान की शिक्षिका विनीता प्रिया द्वारा विद्यालय में अक्सर कुछ नए तरीके का प्रयोग किया जाता है। जिससे बच्चों में सर्वांगिक विकास होता रहता है। शिक्षिका विनीता प्रिया ने बताया कि स्कूल के कार्यालय व अन्य कमरों की सफाई के दौरान कई प्रकार के कार्ड, कागज आदि मिले। जिससे उनके मन में विचार आया कि इससे कुछ अच्छा किया जा सकता है। उन्होंने इस विचार से बच्चों को अवगत कराया। कुछ नई चीजें करने के लिए बच्चों को प्रेरित किया। शिक्षिका के विचार पर बच्चों ने हामी भरी और जुट गए अपनी तैयारी में। उसके बाद बच्चों ने जो किया, उसका खुद भी उन्हें अंदाजा नहीं था। यों कहें तो कबाड़ से जुगाड़ करने में बच्चों की प्रतिभा निखर कर सामने आ गई।

रजौली से पंकज कुमार आर्य की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!