• Mon. Jul 22nd, 2024

विदेश/ अफगानिस्तान की मस्जिद में विस्फोट, 100 की मौत की आशंका

Byadmin

Oct 9, 2021
Please share this News

काबुल : उत्तरी अफगानिस्तान में एक मस्जिद को निशाना बना कर किये गये विस्फोट में कम से कम 100 लोग हताहत हुए हैं.

तालिबान पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. धमाके के संबंध में तालिबान के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उत्तरी अफगानिस्तान में एक मस्जिद में शुक्रवार को शिया मुस्लिम उपासकों के बीच एक विस्फोट हुआ. उन्होंने कहा कि धमाके में कम से कम 100 लोग या तो मारे गए या घायल हुए हैं.

गौरतलब है कि कुंदुज प्रांत की राजधानी कुंदुज में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी तत्काल किसी भी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन इस्लामिक स्टेट समूह के आतंकवादियों का अफगानिस्तान के शिया मुस्लिम अल्पसंख्यक पर हमला करने का एक लंबा इतिहास रहा है.

धमाके के बाद कुंदुज प्रांत के उप पुलिस प्रमुख दोस्त मोहम्मद ओबैदा ने कहा कि हो सकता है कि हमला एक आत्मघाती हमलावर ने किया हो, जो नमाज पढ़ने आए लोगों के बीच घुलमिल गया हो.
हुसैनदाद रेज़ाई ने कहा कि ‘नमाज की शुरुआत होते ही’ विस्फोट हुआ, और वह अपने रिश्तेदारों को खोजने के लिए मस्जिद में पहुंचे.

अगस्त के अंत में अमेरिका और नाटो बलों के अफगानिस्तान छोड़ने और तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण करने के बाद यह अब तक का सबसे बड़ा हमला प्रतीत होता है. मरने वालों की संख्या की पुष्टि होने के बाद आंकड़ा अगस्त के बाद सर्वाधिक होने की आशंका है.

गौरतलब है कि शुक्रवार को जुमे की नमाज मुस्लिम धर्मावलंबियों के बीच विशेष अहमियत रखता है. इस मौके पर मस्जिदों में आम दिनों से ज्यादा भीड़ होती है.

बता दें कि तालिबान नेतृत्व स्थानीय इस्लामिक स्टेट से जुड़े खतरे से जूझ रहा है, जिसे इस्लामिक स्टेट (खुरासान) के नाम से जाना जाता है. इसी बीच चिंता की एक बात यह भी है कि आईएस आतंकवादियों ने काबुल में दो घातक बम विस्फोटों सहित अपने प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए हमले तेज कर दिए हैं.
इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने एएफपी के हवाले से बताया था कि अस्पताल के सूत्रों ने लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका जाहिर की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *