• Tue. Apr 16th, 2024

निष्पक्ष निर्भीक निडर

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने की बैठक

ByAdmin Office

Feb 22, 2024
Please share this News

 

चुनाव को सफल व प्रभावी बनाने वाले सभी कारकों पर विस्तार से हुई चर्चा
लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के निमित्त जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में आज 22 फरवरी को समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह समेत
सभी निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी मौजूद रहे।
बैठक में आसन्न चुनाव के बाबत क्रिटिकल और वर्नरेबल बूथों, इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम, बूथ अवेयरनेस ग्रुप के क्रियाशील करने, शिक्षा विभाग से डेमोक्रेसी रूम को लेकर एमओयू,स्वीप एवं चुनाव कार्यों के प्रयुक्त पुलिस फोर्स के आवासन के लिए भवनों के चिंहितिकरण आदि प्रमुख बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
उपायुक्त ने क्रिटिकल और वर्नरेबल बूथों के चिन्हितीकरण कार्य पर गति लाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बूथों के चिन्हांकन के तय मानको के आधार पर कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने विगत चुनाव में हिंसा, विवाद या कम मतदान वाले बूथों को चिन्हित कर उन बूथ पर जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने वैसे बूथों के चिन्हांकन कार्यों में सभी संबंधितों को गंभीरता पूर्वक कार्य करने की बात कही। बूथों पर एएमएफ के बुनियादी सुविधाओं यथा बिजली, पानी,शौचालय, रैंप की सुविधा को सुनिश्चित करने को कहा।
उपायुक्त ने बताया कि इस बार सेक्टर वाइज इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम बनाए जाएंगे ताकि रिजर्व ईवीएम को सुरक्षित रखा जा सके। इसके लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि अत्यंत आवश्यक होने की स्थिति में ही क्लस्टर बनाए जाएंगे। उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस बार पोलिंग डे से एक दिन पूर्व पोलिंग पार्टी अपने संबंधित बूथों पर पहुंच जायेंगे ताकि चुनाव के दिन पोलिंग ससमय प्रारंभ किया जा सके। इस संबंध में उपायुक्त ने सीओ व थाना प्रभारी को समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। उन्होंने बूथ अवेयरनेस ग्रुप को प्रभावी करने को कहा। स्वीप कार्यक्रम के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में डेमोक्रेसी रूम को क्रियाशील करने सहित युवा मतदाताओं के बीच मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र के बड़े भवनो को भी चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराने को कहा जिसमें मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी,शौचालय, बिजली,कमरे आदि हो ताकि चुनाव कार्यों में प्रयुक्त पुलिस फोर्स और मजिस्ट्रेट को ठहराया जा सके।
उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को चुनाव संबंधी कार्यों पर गंभीरता पूर्वक कार्य करने का निर्देश दिया तथा मतदाता जागरूकता संबंधी स्वीप एक्टिविटी को प्रखंड स्तर पर भी आयोजित करने को कहा।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी मां देव प्रिया व अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *