• Mon. Jul 22nd, 2024

धनबाद उपायुक्त एवं एसएसपी ने धरती आबा को किया नमन।

Byadmin

Nov 16, 2021
Please share this News

रिपोर्ट, अंतर्कथा ब्यूरो
धनबाद। झारखंड स्थापना दिवस व भगवान बिरसा मुंडा जयंती के अवसर पर सोमवार की सुबह उपायुक्त संदीप सिंह, एसएसपी संजीव कुमार ने बैंक मोड स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थल पर माल्यार्पण किया। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर भारत सरकार द्वारा घोषित जनजातीय गौरव दिवस भी मनाया जा रहा है।

ज्ञात हो कि बिरसा मुंडा 1 अक्टूबर 1894 को नौजवान नेता के रूप में सभी मुंडाओं को एकत्र कर इन्होंने अंग्रेजो से लगान (कर) माफी के लिये आन्दोलन किया। 1895 में उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया और हजारीबाग केन्द्रीय कारागार में दो साल के कारावास की सजा दी गयी।

लेकिन बिरसा और उसके शिष्यों ने क्षेत्र की अकाल पीड़ित जनता की सहायता करने की ठान रखी थी और उन्होंने अपने जीवन काल में ही एक महापुरुष का दर्जा पाया। उन्हें उस इलाके के लोग “धरती आबा” के नाम से पुकारा और पूजा करते थे।
10 नवंबर 2021 को भारत सरकार ने 15 नवंबर यानी बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। जिसका आयोजन देश भर में किया जा रहा है। मौके पर अपर जिला दंडाधिकारी, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक सहित जिले के तमाम आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *