• Tue. Jul 23rd, 2024

दीपावली पर देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आजमाकर देखें 11 सूत्री उपाय

Byadmin

Nov 4, 2021
Please share this News

सनातन धर्म में दीपावली के पर्व का खास महत्व है। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करके सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगा जाता है। इस दिन घरों को सजाया जाता है और चारों तरफ दीपक लगाए जाते हैं। शास्त्रों में इस दिन माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए 11 सूत्री उपाय बताए गए हैं। इन उपायों के करने से न केवल धन-धान्य की बृद्धि होगी बल्कि धन संबंधित समस्याओं से भी मुक्ति मिलेगी। ये उपाय इतने कारगर हैं कि मां लक्ष्मी स्वयं घर में निवास करती हैं, जिससे ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं दीपावली पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या हैं 11 सूत्री टिप्स…

1- दिन रात मेहनत करने के बाद भी घर में बरकत नहीं हो रही है तो दीपावली के दिन केले के पौधे का एक जोड़ा किसी मंदिर में लगा दें और भगवान को अपनी समस्या के बारे में अवगत करा दें, ऐसा करने से आपको शीघ्र फल की प्राप्ति होगी।

2- दिवाली के दिन महालक्ष्मी पूजन में 11 कौड़ियां पीले रंग में रंग लें और फिर पूजन के बाद उनको पीले वस्त्र में बांधकर, जहां आप धन रखते हैं जैसे तिजोरी, गल्ले अथवा पर्स में रख दें। ऐसा माना जाता है कि इससे धन का लाभ मिलता है, माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

3- दिवाली पर महालक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ पूजन स्थल पर श्रीयंत्र और दक्षिणावर्ती शंख अवश्य रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी को उस स्थान पर आनंद पूर्वक चली आती हैं।

4- सुख-समृद्धि और वैभव के लिए दीपावली के दिन काली हल्दी की पूजा करें और फिर उस पर लाल सिंदूर लगाकर एक लाल कपड़े में चांदी के सिक्कों के साथ तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलती है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

5- दीपावली के दिन सुबह ही थोड़े से चने की दाल को भिगोने रख दें और फिर दोपहर के समय थोड़ा सा गुड़ मिलाकर छोटी कन्याओं में बांट दें और कुछ मंदिर में जाकर दान कर दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। साथ ही आप इस उपाय को हर गुरुवार को भी कर सकते हैं।

6- दीपावली के दिन गेहूं पिसवाने जरूर देना चाहिए। गेहूं के साथ उसमें पांच काले चने भी डाल दें। ऐसा करने से शीघ्र धन लाभ होगा और नौकरी व व्यवसाय में भी उन्नति होगी, ऐसा मान्यताएं कहती हैं।

7- दीपावली अमावस्या तिथि को पड़ती है इसलिए इस दिन पितरों को भोग जरूर लगाएं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें। जो लोग अमावस्या के दिन पितरों को बगैर भोग लगाए भोजन कर लेता है, उस पर मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती। इसलिए हर अमावस्या क तिथि को पितरों का भोग जरूर लगाना चाहिए।

8- दीपावली के दिन सुबह-शाम और लक्ष्मी पूजन के साथ पूरा परिवार एक साथ भगवान की आरती उतारें, ऐसा करने से घर पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। साथ ही इसे हर रोज किया जाए तो यह काफी सौभाग्यशाली माना जाता है।

9- दीपावली के दिन किसी भी महिला या पुरुष का अपमान नहीं करना चाहिए। साथ ही बड़े बुजुर्गों का सम्मान व आदर करें। इस दिन घर में हमेशा परस्पर प्रेम का माहौल बनाए रखें क्योंकि कलहयुक्त परिवार में मां लक्ष्मी कभी नहीं आती। साथ ही घर की महिलाओं का अनादर नहीं करना चाहिए क्योंकि वह भी गृहलक्ष्मी ही होती हैं। इस आदत को केवल दिवाली पर ही नहीं बल्कि हर दिन अपनाएं।

10- मान-सम्मान व धन प्राप्ति के लिए किसी भी माह की शुक्ल पक्ष के शुक्रवार के दिन साफ अक्षत अर्थात चावल को लाल रंग में रंग लें और फिर माता लक्ष्मी को याद करते हुए और उनको अपनी समस्याओं से अवगत कराएं और फिर उनको बहते हुए जल में छोड़ दें। ऐसा करने से शीघ्र ही धन लाभ के अवसर बनेंगे और आपकी योजनाएं सफल होंगी।

11- अगर किसी न किसी वजह से लगातार धन की हानि हो रही है तो शनिवार के दिन अपने ऊपर यानी सिर पर से सवा पाव काले तिल उतारकर उत्तर दिशा की ओर फेंक दें। ऐसा करने से आपको शीघ्र धन लाभ होगा और धन का नाश बंद हो जाएगा। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय कोई आपको ना देखे।


_____________________________

?✴️??✴️??✴️?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *