• Mon. Jul 22nd, 2024

झारखंड राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू,जल्द हो सकती तिथि की घोषणा

Byadmin

Oct 5, 2021
Please share this News

झारखंड// राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है. विधि-व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर पुलिस रिपोर्ट तैयार कर रही है. वहीं, चुनाव चिह्न की अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. साथ ही मतदाता सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि इस साल छठ पूजा के बाद चुनाव पर कोई फैसला हो सकता है.
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर विधि-व्यवस्था व सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग से विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है. जानकारी के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस निर्वाचन क्षेत्रवार मतदान केंद्रों की संख्या, मतदान केंद्र के भवनों की संख्या, बूथ की संवेदनशीलता, अति संवेदनशीलता और सामान्य होने को लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही है.
यह भी देखा जायेगा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से कौन सा इलाका मोबाइल नेटवर्क क्षेत्र के बाहर है. अगर इलाका नेटवर्क क्षेत्र के बाहर है, तो वहां कम्यूनिकेशन का प्लान क्या हो सकता है? बिना नेटवर्क वाले इलाके को भी चिह्नित कर रिपोर्ट मांगी गयी है. वहीं, चुनाव संपन्न कराने को लेकर जिलावार उपलब्ध वाहन और उनके प्रकार को लेकर भी रिपोर्ट तैयारी की जा रही है.
पंचायत चुनाव में चुनाव चिह्न आवंटन को लेकर आदेश जारी किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन प्रतीक आवंटन आदेश-2021 जारी किया है. ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशियों के लिए हर वर्ग में 24-24 चुनाव चिह्नों का आवंटन किया गया है.
जानकारी के अनुसार, सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2021 को लेकर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की जायेगी. इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग ने पुलिस अधिकारियों को दी है. साथ ही उक्त बिंदुओं पर बैठक के दौरान चर्चा करने के लिए एजेंडा भी तैयार किया गया है. इसमें पंचायत चुनाव के लिए सुरक्षा समेत सभी पहलू पर चर्चा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *