• Sun. Feb 25th, 2024

गणतंत्र दिवस-2024 की तैयारियों को लेकर समाहरणालय सभागार में बैठक संपन्न।

ByAdmin Office

Jan 18, 2024
Please share this News

 

तैयारियों के मद्देनजर दिये गये आवश्यक निदेश, झांकियां होंगी आकर्षण का केन्द्र।*

गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम हजारीबाग स्टेडियम कर्जन ग्राउण्ड में।
=======================

गणतंत्र दिवस-2024 की तैयारियों को लेकर गुरूवार को उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक संपन्न हुई। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम हजारीबाग स्टेडियम कर्जन ग्राउण्ड में होगा। जहां झंडोत्तोलन कार्यक्रम के बाद विभिन्न प्रकार के आकर्षक झांकियों की प्रस्तुती होगी। वहीं विभिन्न शिक्षण संस्थानों, स्वयं सेवी संस्थानों व कलाकारों के द्वारा देशभक्तिपूर्ण रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। साथ ही भारतीय स्काउट एंड गाईड के बच्चों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगे। बैठक में उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस के मौके पर जिला प्रशासन तथा प्रेस एकादश के बीच फैन्सी क्रिकेट मैच के आयोजन की बात कही।
बैठक में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह मुख्य झंडोत्तोलन स्थान का रंगरोगन एवं साफ-सफाई का कार्य पूर्ण कराने का निदेश नगर निगम हजारीबाग को दिया गया। वहीं आकर्षक झांकियों की प्रदर्शनी इस वर्ष बेहतर तरीके से निकलने हेतु सभी विभाग विभिन्न विषयोें का चयन कर प्रदर्शनी निर्माण करने का निदेश दिया गया। झांकियों की प्रदर्शनी की तैयारियों के अवलोकन हेतु अपर समाहर्ता सह सदर एसडीओ विद्या भूषण कुमार की अध्यक्षता में कमिटी का गठन किया गया झांकियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विभाग को प्रथम, द्वितीय, तृतीय सहित सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे। वहीं गणतंत्र दिवस के विभिन्न झंडोत्तोलन स्थानों पर राष्ट्रीय गान को लेकर 4 ग्रुप की व्यवस्था करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया गया।
मुख्य झंडोत्तोलन प्रातः 9ः05 बजे।
मौके पर बताया गया कि मुख्य झण्डोत्तोलन 26 जनवरी की प्रातः 9.05 बजे होगा। गणतंत्र दिवस -2024 के अवसर पर प्रातः 07ः00 बजे प्रभात फेरी का आयोजन स्थानीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा की जाएगी, जो हजारीबाग स्टेडियम में आकर समाप्त होगी।

आकर्षक परेड कार्यक्रम को लेकर तैयारी जोरो पर
वहीं गणतंत्र दिवस पर आकर्षक परेड कार्यक्रम को लेकर संबंधित टुकड़ियों द्वारा जोरशोर से तैयारी की जा रही है जिसमें सीमा सुरक्षा बल मेरू का एक पलाटून एवं एक बैण्ड पार्टी, सीआरपीएफ का एक प्लाटून, सार्जेन्ट मेरेज पुलिस लाईन, जिला पुलिस पल का एक महिला एवं एक पुरूष प्लाटून, एनसीसी सीनियर व जुनियर का एक-एक प्लाटून, गृह रक्षा वाहिनी का एक प्लाटून तथा भारत स्काउट एण्ड गाईड की छात्र-छात्राओं का एक-एक गु्रप शामिल रहेंगे। मौके पर सर्वोत्तम परेड के आधार पर सभी को शिल्ड प्रादन करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए 20 जनवरी से पूर्वाभ्यास एवं 24 जनवरी को फुल डेªस रिहर्सल करने का निर्देश दिया गया।

गणतंत्र दिवस के पूर्व विभिन्न जागरूकता प्रतियोगिता का होगा आयोजन

बैठक में गणतंत्र दिवस के पूर्व 25 जनवरी को विद्यालय के छात्र/छात्राओं के बीच पूर्वाहन 11 बजे से 1 बजे दोपहर तक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन इन्डोर स्टेडियम में किया जाएगा। जिसमें सिनियर गु्रप द्वारा सड़क सुरक्षा तथा स्वास्थ्य एवं जुनियर ग्रुप द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ से संबंधित पेंटिग प्रतियोगिता होगी। वहीं क्विज प्रतियोगिता डीएवी स्कूल द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही उच्च विद्यालयो के छात्र-छात्राओं के द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के निमित ‘वोट की अपील’ विषयक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन करने का निर्देश दिया गया।

’गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगी सभी वधशालाएँ एवं मद्यशालाएँ:

बैठक में उपायुक्त द्वारा गणमंत्र दिवस के दिन जिला के सभी वधशालाओं को बंद कराने के निमित नगर आयुक्त को एवं शराब की दुकानों को बंद रखने के लिए सहायक आयुक्त उत्पादन को निर्देश दिया गया। बैठक में उपायुक्त ने गणमंत्र दिवस के सफल संचालन एवं सभी व्यवस्थाओं के चाक चौबंद प्रबन्धन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
मौके पर उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह में आमलोगों, नगरवासियों व युवाओं को बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!