• Tue. Jul 23rd, 2024

कोविड-19 मामलों में टूटे सभी रिकॉर्ड, दुनिया भर में एक दिन में 14.4 लाख नए मरीज

Byadmin

Dec 28, 2021
Please share this News

नईदिल्ली। कोविड-19 संक्रमण की शुरुआत के दो साल हो गये हैं, लेकिन कोरोना पर काबू पाये जाने के बजाए दुनिया एक बार फिर इसके संक्रमण के बोझ से दबती दिख रही है। सोमवार के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में दुनिया भर में कुल 14.4 लाख से अधिक संक्रमण के नए मामले सामने आये, जो अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं। वैसे इसमें तुर्की के बैकडेटेड डेटा भी शामिल हैं। सात दिनों का औसत आंकड़ा भी रिकॉर्ड लेवल पर है। इन ताजा आंकड़ों ने दुनिया भर की चिंता बढ़ा दी है। संक्रमण के बढ़ते मामलों ने दुनियाभर में क्रिसमस के जश्न और छुट्टियों के सीजन को बुरी तरह प्रभावित किया है। माना जा रहा है कि इस उतार-चढ़ाव के पीछे ओमिक्रॉन वेरिएंट है, जिसकी वजह से संक्रमण की गति एक बार फिर तेज हो गई है।

कोरोनावायरस का अब तक का सबसे अधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है और सामान्य रूप से टीकों का भी इस कोई असर नहीं दिख रहा है। सोमवार को नए मामलों का सात-दिवसीय औसत आंकड़ा लगभग 8,41,000 था, जो एक महीने पहले, जब ओमिक्रॉन की पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पहचान की गई थी, की तुलना में 49% ज्यादा है। शुक्रवार से दुनिया भर में करीब 11,500 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और साल की सबसे व्यस्त यात्रा अवधि में के दौरान हजारों को टाल दिया गया है।

चीन में बिगड़ी स्थिति

चीन में 21 महीनों में सबसे अधिक केस सामने आए हैं। ओमिक्रॉन से बिगड़ते हालात के बीच चीन ने मंगलवार को सैकड़ों और लोगों पर लॉकडाउन लगा दिया है। यानान शहर के कई हिस्सों में लोगों को घरों में ही रहने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, शीआन शहर के 13 मिलियन लोगों को घरों में कैद हुए छह दिन हो गए हैं। शीआन निवासियों ने प्रतिबंधों के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत भी की है। यहां ड्राइविंग पर प्रतिबंध लगा है और घर के केवल एक सदस्य को हर तीन दिनों में किराने के सामान के लिए बाहर निकलने की अनुमति है। यह लॉकडाउन चीन में सबसे अधिक व्यापक है।

अमेरिका की बिगड़ी हालत

अमेरिका ने बढ़ते मामलों और कई तरह की बाधाओं को दूर करने के लिए, बिना लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेट करने की अवधि को आधा कर दिया है। वहीं बच्चों में संक्रमण के मामलों में काफी तेजी आई है। यॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने एक बयान में चेतावनी दी कि कोविड-19 से जुड़े बच्चों के अस्पतालों में नए मरीजों के भर्ती होने में तेजी आई है। बयान में कहा गया है कि न्यूयॉर्क शहर में 18 वर्ष तक के बच्चों के अस्पताल में दाखिले होने की दर चार गुना बढ़ी है। विभाग ने कहा कि अस्पताल में भर्ती हुए बच्चों में करीब आधे 5 साल से कम उम्र के हैं। यह आयु वर्ग को अभी वैक्सीन के लिए अपात्र माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *