• Fri. Jun 14th, 2024

एक जून के बाद कुछ सामानों के मूल्य बढ़ सकते हैं तो कुछ के घट सकते है,जानिए क्या हो सकता है बदलाव

ByAdmin Office

May 29, 2023
Please share this News

 

मई का महीना समाप्त होने जा रहा है। दो-तीन दिनों में जून का महीना शुरू हो जाएगा। 1 जून से ही कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इस बदलाव का आपकी जेब और बजट पर दिखाई दे सकता है। हम जानते हैं कि हर महीने की पहली तारीख पर कुछ बदलाव किए जाते हैं, जिनका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ता है। इसलिए उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

इनका रेट कम होता है या बढ़ता है

महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल, पेट्रोलियम और गैस कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट तय करती है। ऐसे में इनकी कीमत में इजाफा भी हो सकता है और इनके रेट कम भी हो सकते हैं। अप्रैल और मई के महीने में सरकारी गैस कंपनियों की तरफ से निरंतर 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की प्राइस में कमी की गई थी। 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के प्राइस में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला था। ऐसे में जून के महीनों देखना होगा कि सरकारी गैस कंपनियों की तरफ से 1 जून को गैस सिलेंडर के प्राइस में क्या बदलाव किया जाता है।

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की तरह ही सीएनजी और पीएनजी की प्राइस में बदलाव किया जाता है। पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में सीएनजी और पीएनजी इनकी प्राइस में बदलाव किया जाता है।

इलेक्ट्रिक बाइक के दाम पर असर

1 जून से इसके साथ ही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की प्राइस में भी काफी बड़ा चेंज हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आप जून के महीने में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने का सोच रहे है, तो फिर आपको घाटे का सौदा साबित होगा। दरअसल सरकार ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर दी जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *