• Thu. May 30th, 2024

इजराइल में हमास आतंकी का हमला, कई जगह हो रही है सेना से मुठभेड़, लेबनान भी जंग में कूदा, अब तक 610 लोगों की हुई मौत

ByAdmin Office

Oct 8, 2023
Please share this News

 

तेल अवीव। इजरायल पर हमास के हमले के बाद हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। एक तरफ जहां हमास के हमले जारी हैं, वहीं इजरायल की सेना ने भी पलटवार शुरू कर दिया है।

गाजा पट्टी से सटे इजरायल के इलाकों में हमास के आतंकी घुस गए हैं। उनकी कई स्थानों पर इजरायल के सैनिकों से मुठभेड़ हो रही है। इस बीच, इजरायल में मरने वालों का आंकड़ा 610 पर पहुंच गया।

*अब लेबनान ने किया इजरायल पर हमला*

हमास और इजरायल के बीच जारी जंग में अब तीसरे देश की एंट्री हो गई है। खबर यह है कि लेबनान की ओर से भी इजरायल पर हमले किए गए हैं। लेबनान में इस्लामिक आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने रविवार सुबह मोर्टार हमले की जिम्मेदारी ली।

एक बयान में हिजबुल्लाह का कहना है कि उसने उत्तरी इजरायल के विवादित माउंट डोव क्षेत्र में तीन इजरायली सैन्य स्थलों को निशाना बनाया। हमास ने लेबनान के सभी सशस्त्र समूहों से इजरायल के खिलाफ हमले में शामिल होने का आह्वान किया था।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमला पर बड़ा हमला करने का एलान किया है। उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, हमास के आम नागरिकों से अपील है कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं, हम बड़ा हमला करने जा रहे हैं।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल की सेना ने हमले शुरू भी कर दिए हैं। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को मलबे में तब्दील करने की कमस खाई है।

*ईरान ने हमले के लिए दी बधाई*

इस बीच, ईरान भी खुलकर सामने आ गया है। उसने हमले के लिए हमास को बधाई दी। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने संसद में दोहराया कि उनके देश पूरी तरह से हमास के साथ है।

*अमेरिका और ब्रिटेन ने किया इजरायल का समर्थन*

इस बीच, अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों ने इजरायल का समर्थन किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बयान जारी कर कहा कि हम पूरी तरह से इजरायल के साथ खड़े हैं और हर संभव मदद को तैयार हैं।

अमेरिका हमेशा इजराइल का समर्थन करेगा और चेतावनी दी कि इजराइल के किसी भी दुश्मन को हमलों का फायदा नहीं उठाना चाहिए।

अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है। हम उनका समर्थन करने में कभी असफल नहीं होंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वहां नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। – जो बाइडन, राष्ट्रपति, अमेरिका

इसी तरह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजरायल का समर्थन करते हुए कहा है कि आतंकवाद को किसी भी स्थिति में सही नहीं ठहराया जा सकता है।

हमास के आतंकियों की ओर से इजरायल पर लगातार हमला जारी है। लगातार दूसरे दिन 150 मिसाइलें दागी गईं। इस तरह अब तक हुए हमलों में 300 से अधिक इजरायली नागरिकों के मारे जाने की सूचना है।
कुछ स्थानों पर लोगों को बंधक बनाए जाने की सूचना है। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे हैं। इजरायल की सेना आतंकियों के चंगुल से इन नागरिकों को छुड़ाना है।

भारत, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश इजरायल के साथ खड़े हैं, वहीं एक धड़ा ऐसा भी है जो हमास के हमलों को सही ठहरा रहा है। उनका कहना है कि इन हालात के लिए इजरायल ही जिम्मेदार है। आशंका जताई जा रही है कि क्या हालात बिगड़े तो ईरान भी जंग में कूदेगा। ऐसा हुआ तो तीसरा महायुद्ध होने की आशंका बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *