• Tue. Jul 23rd, 2024

आज है राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का स्थापना दिवस,नागपुर स्थित मुख्यालय में मनाया जा रहा है दशहरा उत्सव

Byadmin

Oct 15, 2021
Please share this News

नागपुर: पूरे देश में विजयादशमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुख्यालय नागपुर में भी दशहरा उत्सव मनाया जा रहा है. बता दें, विजयादशमी के दिन 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना हुई थी.

हर साल आज के दिन संघ बड़ी धूमधाम से दशहरा उत्सव मनाता है. इस बार संघ 96वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस माैके पर संघ प्रमुख डा. मोहन भागवत संबोधित कर रहे हैं.

अपने संबोधन में मोहन भागवत ने कहा कि यह वर्ष हमारी स्वाधीनता का 75वां वर्ष है. 15 अगस्त 1947 को हम स्वाधीन हुए. देश को आगे चलाने के लिए इसके सूत्र को स्वयं अपने हाथों में लिया. स्वाधीनता से स्वतंत्रता की ओर हमारी यात्रा का वह प्रारंभ बिंदु था. हमें यह स्वाधीनता रातों रात नहीं मिली. स्वतंत्र भारत का चित्र कैसा हो इसकी, भारत की परंपरा के अनुसार समान सी कल्पनाएं मन में लेकर, देश के सभी क्षेत्रों से सभी जातिवर्गों से निकले वीरों ने तपस्या त्याग और बलिदान के हिमालय खड़े किये.

मोहन भागवत ने इस दौरान कहा कि विभाजन की टीस अबतक नहीं गई है. उन्होंने कहा कि हमारी पीढ़ियों को इतिहास के बारे में बताया जाना चाहिए जिससे की आने वाली पीढ़ी भी अपने आगे की पीढ़ी को इस बारे में बताए. उन्होंने कहा कि समाज की आत्मीयता व समता आधारित रचना चाहने वाले सभी को प्रयास करने पड़ेंगे. सामाजिक समरसता के वातावरण को निर्माण करने का कार्य संघ के स्वयंसेवक सामाजिक समरसता गतिविधियों के माध्यम से कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *