• Mon. Jul 22nd, 2024

अजब – गजब : महिलाओं के कंघी से झड़े बाल नही है बेकार, मिलते है इतने हजार

Byadmin

Oct 26, 2021
Please share this News

झरिया: महिलाए अकसर अपने झड़े बालों को कूड़ा समझकर फेंक देती हैं।लेकिन आपको जानकर यह ताज्जुब होगा कि अपने देश के बड़े शहरों में यह बाल लगभग पांच से छह हजार रुपये प्रति किलो में बिकते हैं। बड़े कारोबारी छोटे कारोबारियों से खरीदकर दूसरे शहरों में दुगुनी रेट में बेचते हैं कहा जाए तो यह बालों का व्यसाय सीढ़ी दर सीढ़ी चलता ही रहता है। कई वर्षों से झरिया, धनबाद, गोविन्दपुर और इसके आसपास क्षेत्रों में एक सौ से अधिक साइकिल में छोटे-छोटे सामान बेचने वाले फेरीवाले ओने-पौने दाम में झड़े बालों को खरीद कर हजारो रुपये प्रति किलो धनबाद में बेचते हैं। यह काम झरिया व धनबाद में साइकिल से फेरी करने वाले कई वर्षों से कर रहे हैं।


ज्यादातर फेरीवाले पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के हैं। ये घर-घर जाकर कंघी से झड़े बालों के गुच्छा को बिना वजन के लेकर 20 से 50 रुपये तक के सामान देते हैं।
मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल निवासी साइकिल में फेरी करने वाले अब्दुल रहमान का कहना है कि झरिया में पिछले एक वर्षों से कंघी से झड़े बड़े बालों को लेने का कार्य कर रहे हैं। फिलहाल बनियाहिर पेट्रोल पंप समीप रहते हैं। हमारे दर्जनों साथी शमशेर नगर, शाह नगर आदि मुहल्लों में रहते हैं। सभी इस कार्य में वर्षों से लगे हैं। झरिया व धनबाद में लगभग 50 से 60 लोग इस पेशे से जुड़े हैं। सभी कंघी से झड़े बालों को लेने का काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *